कोरोना वायरस की अफवाहों पर ध्यान न दें, डरे नहीं, इन सावधानियों से करें अपनी सुरक्षा

कोरोना वायरस की अफवाहों पर ध्यान न दें, डरे नहीं, इन सावधानियों से करें अपनी सुरक्षा

अम्बुज यादव

कोरोना वायरस इस समय पूरे विश्व में महामारी के तौर पर फैल चुका है। इसी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य संगठनों ने इससे बचने के लिए सावधानियां भी जारी की हैं। वहीं अब भारत में भी इसका खतरा मड़रा रहा है, इस वायरस के मरीजों की संख्या लगातार भारत में भी बढ़ रही है। यही नहीं भारत में इससे जुड़ी कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं, जो लोगों के अंदर डर पैदा कर रही हैं। अगर आप भी किसी अफवाहों के चलते डर रहें तो अब आपको डरने की जरुरत नहीं है। डरने की बजाए इस बात पर ध्यान देने की जरुरत है कि अपने आप को कैसे इससे बचाया जाए और उन्हीं बातों पर अपना फोकस डाला जाएं। तो आइए जानते है कि कोरोना से कैसे बचा जाएं?

पढ़ें- कोरोना वायरस से दूर रहना है तो ये गलतियां न करें

वैसे तो कोरोना वायरस के इलाज के लिए अभी तक कोई दवा या वैक्सिन नहीं आई है। खैर विश्व स्वास्थ्य संगठन दवा ढूंढने की कोशिश में लगे हैं और उनका दावा है कि जल्द इसका सटीक इलाज ढूंढ लिया जाएगा। लेकिन जब तक दवाइयां नहीं खोजी जा रही हैं तब तक हम सावधानियां बरत कर ही इससे अपने आप की रक्षा कर सकते हैं। तो आइए जानते किन बातों को ध्यान में रखने से कोरोना वायरस या किसी भी जहरीले संक्रामक से बच सकते हैं।

  • कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि दिनभर में कम से कम 20 सेकेंड तक सेनेटाइजर, साबुन औऱ पानी से दिन में कई बार अच्छी तरह हाथ धोएं।  
  • हाथ धोने के अलावा अगर आपको खांसी या छींक आती है तो आप अपने चेहरे को ढक कर रखें। इसके लिए आप अपने पास पेपर नेपकिन या रुमाल रखें औऱ उसका इस्तेमाल भी करें।  
  • इन सबके अलावा जितना हो सकें खांसी या सर्दी वाले लोगों से दूरी बनाए रखें। सर्दी-खांसी से पीड़ित व्यक्ति से लगभग 3 फीट की दूरी रखें।  

अन्य सावधानियां

  • ऑफिस में आप 8-9 घंटे बिताते हैं, ऐसे में यहां इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। वहीं, ऑफिस में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन आपको ऑफिस पहुंचते ही सबसे पहले अपना वर्क स्टेशन साफ करना चाहिए। वर्क स्टेशन के साथ आपको कीबोर्ड, माउस जैसी चीजों जहां पर बार-बार सभी के हाथ लगते हैं, उसे भी साफ करना चाहिए।
  • हैंड सैनिटाइजर्स को वर्कप्लेस पर भी कैरी करना चाहिए। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप हाथों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। अगर आपके हाथ साफ हैं तो सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि किसी भी वायरस और बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है।
  • ऑफिस में कर्मचारियों को डिस्पोजेबल वाइप्स दिए जाने चाहिए ताकि वे कॉमन जगहें जैसे- दरवाजों का हैंडल, डोर नॉब, लिफ्ट का बटन, रिमोट कंट्रोल, डेस्क आदि को छूने से पहले वाइप्स से साफ कर लें। ऐसा करने से भी कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।
  • आपको अगर खांसी, जुकाम या कफ की समस्या है या आपके ऑफिस में किसी को यह समस्या है, यह न समझें कि यह कोरोना वायरस ही है बल्कि तुंरत चेकअप कराएं। साधारण फ्लू होने पर भी मास्क, टिश्यू, जैसी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें।
  • अगर आपकी तबियत ज्यादा खराब है, तो घर पर रहने में ही भलाई है।आप घर पर रहकर पूरी तरह ठीक होने के बाद ही ऑफिस ज्वाइन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

दिल्ली में कोरोना का एक और मामला आया सामने, भारत में मरीजों की संख्या 31 पहुंची

आखिर चीन, जापान और इटली ही तेजी से क्यों आए कोरोना वायरस की चपेट में?

कोरोना वायरस का मतलब ये नहीं है कि बस आप मरने वाले हैं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।